Reply – Re: regarding juniority and seniority
Your Name
Subject
Message
or Cancel
In Reply To
Re: regarding juniority and seniority
— by Brijesh Shrivastava Brijesh Shrivastava


4. अंतर्जनपदीय स्थानांतरित या एक स्थानीय क्षेत्र से दूसरे स्थानीय क्षेत्र में स्थानांतरित अध्यापकों की वरिष्ठता :-

अंतर्जनपदीय अध्यापकों की वरिष्ठता नये जनपद में नियुक्ति की तिथि से निर्धारित की जाएगी इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र से नगर क्षेत्र में स्थानांतरित होने या एक नगर क्षेत्र से दूसरे नगर क्षेत्र में स्थानांतरित होने पर भी ज्येष्ठता जाती है।
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली- 1981 के अनुसार-
बिंदु 21: स्थानांतरण-: किसी अध्यापक का स्थानांतरण ग्रामीण स्थानीय क्षेत्र से नगर स्थानीय क्षेत्र में या इसके विपरीत या किसी एक नगर स्थानीय क्षेत्र से उसी जिले के किसी अन्य नगर स्थानीय क्षेत्र में या एक जिले के स्थानीय क्षेत्र से किसी अन्य जिले के स्थानीय क्षेत्र को सिवाय अध्यापक के अनुरोध पर या उसकी सहमति से और दोनों ही दशा में परिषद के बिना अनुमोदन के नहीं किया जायेगा।
बिंदु 22: ज्येष्ठता(2)-: किसी अध्यापक की, जिसे नियम 21 के उपबंधों के अनुसार एक स्थानीय क्षेत्र से दूसरे स्थानीय क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया हो ज्येष्ठता में उसका नाम, स्थानांतरण का आदेश जारी किये जाने के दिनांक को उस स्थानीय क्षेत्र से जिसमे उसका स्थानांतरण किया गया है, सम्बंधित तत्स्थानी वर्ग या श्रेणी के अध्यापकों की सूची के सबसे नीचे रख दिया जायेगा। ऐसा व्यक्ति किसी प्रतिकर का हकदार न होगा।
(उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली, 1981 में ज्येष्ठता के सम्बन्ध में नियम 22 : देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। )

Read more at प्राइमरी का मास्टर . कॉम : बेसिक शिक्षा परिषद के अध्यापकों की ज्येष्ठता निर्धारण के आधार